WhatsApp Payments क्या है ? पेमेंट कैसे करें ?

WhatsApp Payments एक नया ऑप्शन है जिसे व्हाट्सएप्प द्वारा हाल ही में पेश किया गया है । अगर आप जानना चाहते है की WhatsApp UPI या Whatsapp Payment क्या है और व्हाट्सएप्प से Payment कैसे करते है, तो इसके बारे में पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी ।

आजकल ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा काफी जगहों पर उपलब्ध रहती है और आप किसी दुकान, मॉल से सामान खरीदने या किसी चीज का पेमेंट करने के लिए ऑनलाइन माध्यम के जरिए आसानी से भुगतान कर सकते है । इसके अलावा अपने किसी दोस्त को या किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे भेजने ( Money Transfer ) के लिए कई सारी Apps का उपयोग बढ़ गया है ।

अब WhatsApp की ओर से भी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए ऐसी ही सुविधा दी जा रही है, जिसमे WhatsApp Payment के साथ कई सारी सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है । WhatsApp द्वारा अपनी Mobile App में इस तरह की सुविधा देने के साथ इससे भुगतान या पैसे भेजने संबंधित कई सारे कार्य आसानी से हो सकते है ।

तो आइए जानते है कि WhatsApp Payment क्या होता है और इसका उपयोग कैसे करते है ।

Whatsapp payment kaise kare

WhatsApp Payments क्या है ?

यह WhatsApp एप में उपलब्ध एक नया फीचर है, जिसके जरिए उपयोगकर्ताओं को Send Money और Recieve Money की सुविधा मिलती है यानी आप WhatsApp Payments से किसी उपयोगकर्ता को पैसे भेज सकते है या प्राप्त कर सकते है ।

आजकल कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल Apps उपलब्ध है, जो किसी प्रकार का Payment करने, Money Transfer करने के लिए काफी लोगों द्वारा उपयोग में लाई जाती है । इसी तरह अब WhatsApp Payments के साथ भी ऑनलाइन Payment करने या Money Transfer किया जा सकता है ।

बहुत से लोग Chat या Messages करने के लिए WhatsApp का उपयोग तो करते ही है और अब WhatsApp Payments के आने के बाद Chat के साथ ही पैसे भेजना भी आसान हो गया है । आप आसानी से Chat में ही भेजे गए पैसों यानी Money Transfer की स्थिति पता कर सकते है ।

WhatsApp Payments कैसे करें ? 

तो अब जानते है कि WhatsApp से Payment कैसे करते है । WhatsApp Payment करने के लिए या WhatsApp से किसी व्यक्ति के Bank Account में पैसे भेजने के लिए आपको कुछ आसान प्रक्रिया को अपनाना होता है, जिसके बाद आप आसानी से अपने WhatsApp Contact या किसी व्यक्ति को Money Transfer कर सकते है ।

1. सबसे पहले आपको WhatsApp में उस Contact पर जाना होता है, जिन्हें आप पैसे भेजना चाहते है यानी आपको उस संपर्क के Chat को खोलना होता है ।

2. यहाँ आपको नीचे रुपए का एक icon दिखता है, जिसपर आपको जाना होगा ।

3. यहाँ आपके सामने पैसे डालने ( Amount ) का विकल्प दिखेगा, जिसमे आप अपने अनुसार जितने रुपए की राशि भेजना चाहते है, वह यहाँ डाल सकते है ।

4. अब Send Payment बटन पर जाने के बाद Authorize Payment with PIN को Continue करना होगा और अपना UPI PIN डालना होगा ।

5. इसके बाद आपके पैसे सफलतापूर्वक उस Contact के बैंक अकाउंट में भेज दिए जाते है ।

WhatsApp Payments Activate करने के लिए या WhatsApp से Payment करने के लिए आपको इसमे अपना Bank Account Add करना होगा यानी व्हाट्सएप्प से अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होता है । आपको यह बैंक अकाउंट जोड़ने की प्रक्रिया केवल एक ही बार पूरी करनी पड़ती है और इसके बाद आप लोगों को WhatsApp से पैसे भेज सकते है या अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते है ।

WhatsApp में बैंक अकाउंट कैसे Add करें ?

बैंक अकाउंट Add करने के लिए आपके बैंक से लिंक मोबाइल नंबर और WhatsApp अकाउंट का मोबाइल नंबर एक होना चाहिए । इसके बाद आप कुछ आसान Steps में अपना बैंक अकाउंट जोड़ सकते है ।

1. सबसे पहले आपको WhatsApp में ऊपर की ओर दिए Menu विकल्प (तीन बिंदु वाले विकल्प) पर जाना होगा ।

2. इसके बाद Payments ऑप्शन में जाना होगा ।

3. यहाँ आपको Add Payment Method पर जाना है और इसके बाद आपके सामने बैंक की लिस्ट खुलेंगी, जिसमे से अपना बैंक चुनना है और Add बटन पर जाना है ।

4. इसके बाद आपको Verify पर क्लिक करना होगा और आपके मोबाइल नंबर से एक SMS भेजा जाएगा ।

5. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट Add हो जाएगा । अगर आपकी UPI PIN पहले से Set है तो आप उसी UPI PIN का उपयोग कर पैसे भेज सकते है ।

अगर आपके बैंक अकाउंट की UPI PIN सेट नही की गई है, तो आपको नई UPI PIN Create करने के लिए आपको अपने Debit Card के आखिरी 6 अंको के साथ Expiration Date डालना होता है ।

क्या WhatsApp Payment Secure है ? 

WhatsApp Payment फीचर में होने वाला पैसों का लेनदेन सीधे बैंक अकाउंट के बीच मे होता है । जिस तरह अन्य UPI Apps भारत मे BHIM UPI पर संचालित होती है, उसी तरह WhatsApp की यह Payment सुविधा भी BHIM UPI पर संचालित है । इसके अलावा WhatsApp के भुगतान सुविधा की पूरी प्रक्रिया भारत के अंदर उपलब्ध Payment Partners के द्वारा पूरी होती है ।

यह Payment की सुविधा BHIM UPI पर संचालित है, जिसके चलते WhatsApp Payment Secure हो जाता है । जब भी आप इसमे Send Money विकल्प का उपयोग करते है यानी किसी व्यक्ति को पैसे भेजते है, तो आपको भुगतान पूरा करने के लिए अपनी UPI PIN का उपयोग करना पड़ता है । इसके अलावा WhatsApp द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर आपकी UPI PIN या Cards की जानकारी नही रखी जाती है ।

यह भी जानिए – 

Share