Bot क्या है ? पब्जी में बॉट का मतलब

Bot क्या है ? दुनियाभर में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के अंदर नई नई चीजे देखने को मिल रही है । नए गैजेट्स, आधुनिक कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, स्मार्टफोन एप आज के समय बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहे है । इस प्रकार की नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए हमे बॉट या बोत (Bot) शब्द आजकल कई जगह सुनने को मिल रहा है । आपने पब्जी गेम खेलते हुए भी बॉट के बारे में कई बार सुना होगा । बॉट क्या है ? Bot का हिंदी में मतलब क्या होता है ? क्या यह कोई रोबॉट है ? सभी सवालों के जवाबों के साथ आइए Bot के बारे में जानते है।

Bot क्या है ? What is Bot in Hindi

कंप्यूटर की भाषा में Bot एक कंप्यूटर प्रोग्राम को कहा जाता है, यह एक स्वचालित प्रोग्राम होता है, जो ज्यादातर बार बार दोहराने वाले कार्यों को करता है ।

Bot के विभिन्न प्रकार हो सकते है, जैसे Chatbot, Internet Bot, Social Bot, Video Games Bot और अन्य प्रोग्राम । इन्हें इंटरनेट रोबॉट, स्पाइडर्स, क्रॉलर, वेब बॉट आदि के नाम से भी जाना जाता है ।

समय के साथ इन उपयोगी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम की कार्यक्षमता में भी धीरे धीरे बढ़ रही है । वेब क्रॉलर बॉट इंटरनेट पर कंटेट या वेबपेज को स्कैन करते है, इसमें सर्च इंजन के बॉट शामिल है । सोशल बॉट किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कार्य करते है । इसके अलावा ChatBot इंसानों के साथ बातचीत या वार्तालाप करने के लिए बनाया जाता है ।

Bot hindi meaning

बॉट का मतलब | Bot Meaning in Hindi

बॉट (Bot) का हिंदी में मतलब एक स्वचालित कंप्यूटर प्रोग्राम होता है । आज की टेक्नोलॉजी में हर तरफ बॉट पाए जाते है । इनमें से कुछ Bot उपयोगी होते है, जैसे की सर्च इंजन के बॉट किसी वेब कंटेंट को index करते है या कोई ग्राहक सेवा वाले बॉट मैसेज के द्वारा यूजर या कस्टमर की मदद करते है ।

इनके अलावा कुछ बुरे बॉट भी होते है, जिन्हें कंप्यूटर पर नियंत्रण पाने, यूजर अकाउंट को तोड़ने, कांटेक्ट ढूंढने के लिए स्कैन, स्पैम भेजने और ऐसी ही अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के लिए प्रोग्राम किया जाता है ।

पब्जी में बॉट क्या होता है ? | What is Bot in Pubg

गेमिंग के अंदर Bot का उपयोग कंप्यूटर के द्वारा नियंत्रित Character के लिए किया जाता है । आपने किसी गेम में भी bot देख सकते है । अगर आप कोई मल्टीप्लेयर गेम जैसे PUBG Mobile खेल रहे है, तो इसमें आपके सामने कभी कभी ऐसे प्लेयर भी आते है जो बहुत ही कच्चे होते है । गेम में इस प्रकार के प्लेयर या Characters एक Bot भी होते है । यानी यह एक कंप्यूटर नियंत्रित प्लेयर होते है, जिन्हें गेम में असली प्लेयर के साथ खेलने के लिए Program किया जाता है । Offline Game’s में तो प्लेयर के अलावा अन्य सभी characters एक Bot ही होते है ।

जानिए »» टेक्नोलॉजी का मतलब क्या होता है ?

Chatbot क्या है ? | What is Chatbot in Hindi

चैट बॉट ऐसा ही पहला स्वचालित प्रोग्राम है, जो ऑनलाइन चैट रूम के साथ लोकप्रिय हुआ था । कोई भी यूजर Bot या ChatBot को सवाल पूछ सकते है या कुछ निर्देश दे सकते है । कोई इन्क्वायरी या स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकता है । बॉट इस पर प्रतिक्रिया दे सकता है या कोई कार्य कर सकता है । जवाब उचित गतिविधियों के जरिए देता है । Chatbot के द्वारा दिए जाने वाले जवाब इंस्टंट मेसेजिंग जैसे formats में होते है । यह इन्सान और मशीनों के वार्तालाप का एक जरिया बनता है, जो मैसेज और वॉइस Commands के द्वारा होता है ।

यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के मिश्रण के द्वारा संचालित होते है । इसमें कंप्यूटर मशीन लर्निंग के द्वारा कृत्रिम रूप से इंसानों के उत्तरों के पैटर्न को देखता है और बिना नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग प्रोग्राम किए अपने आप सीखते रहता है ।

जानिए »» आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्या होता है ?

ChatBot बहुत प्रकार के अलग अलग प्लेटफॉर्म में उपयोग किए जाते है । सभी प्रकार के बॉट का कुछ अलग मकसद होता है । Facebook messenger, WhatsApp, Amazon Alexa, Google Home कुछ ऐसे ही लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है, जो चैटबॉट को सपोर्ट करते है ।

बॉट कैसे और क्या काम करते है ?

Bot का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों में किया जाता है । बॉट एक सॉफ्टवेयर ऍप्लिकेशन है, जिसे किसी कार्य को करने के
लिए प्रोग्राम किया जाता है । बॉट स्वचालित होते है, इसका अर्थ यह है की ये पहले से दिए गए निर्देश के अनुसार चलते है और इन्हें शुरू करने के लिए किसी मानवीय सहायता की जरूरत नही होती है । बॉट अक्सर यूजर की गतिविधियों की नकल कर सकते है या उनकी जगह पर कार्य कर सकते हैं।

Internet Bot आमतौर पर इंटरनेट नेटवर्क पर चलते है । सर्च इंजन द्वारा Web Crawlers का उपयोग वेबपेज को नियमित रूप से स्कैन और Crawl करने के लिए किया जाता है । इंटरनेट पर आधे से ज्यादा ट्रैफिक केवल बॉट के द्वारा स्कैन किये जाने से ही बनता है ।

बहुत से bot आमतौर पर बार बार दोहराने वाले कार्यों को करते है और यह किसी यूजर से तेज गति से उस कार्य को कर सकते है । यह स्वचालित रूप से (स्क्रिप्ट) कार्य करते है, जैसे अलार्म सेट करना, मौसम की जानकारी देना, ऑनलाइन सर्च करना आदि ।

आप बहुत सी मेसेजिंग एप जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, टेलीग्राम आदि में बॉट देख सकते है । आपको बहुत सी एप में किसी कार्य को करने में बॉट मदद करते है ।

वे यूजर को किसी कार्य की याद दिलाने में, Schedule बनाने या ऑनलाइन आर्डर पूरा करने में सक्षम होते है । आज के समय बॉट हमे ऑनलाइन खाना आर्डर करने, शॉपिंग करने, रेस्टोरेंट या दुकान ढूंढने आदि में मदद करते है । बहुत से बॉट मनुष्य की तरह काम करने के लिए प्रोग्राम किए जाते है । अगर आप बॉट से बात करे तो उसके हावभाव से ऐसा लगता है जैसे आप किसी व्यक्ति से मदद मांग रहे है ।

आज के समय बहुत से कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर या एप डेवलपर और कम्पनियां ये मानते है की, लोग किसी एप या सॉफ्टवेयर को खुद चलाने के बजाय किसी बॉट वाले फीचर का उपयोग करना ज्यादा पसंद करते है । Bot आपको बहुत से कार्य में मदद कर सकते है ।

लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नही की बाकी चीजे या टेक्नोलॉजी का उपयोग कम हो रहा है ।भविष्य में हमे ऐसे बहुत से स्मार्ट बॉट्स देखने को मिलेंगे जो हमारे बहुत से कार्यों को स्वचालित करने में मदद करेंगे ।

उम्मीद है की आपको यह जानकारी मिल गई होगी की Bot क्या है और बॉट का मतलब क्या होता हैं। आप बॉट के बारे में अपने विचार नीचे कमेंट कर सकते है ।

You may also like...