स्ट्रीमिंग क्या होती है ? – Streaming Meaning in Hindi

Streaming Meaning या स्ट्रीमिंग का मतलब क्या होता है, इसके बारे में जानकारी आपको यहाँ मिलेगी । आजकल नई नई टेक्नोलॉजी से हमारा परिचय हो रहा है और इसी के साथ Video Streaming और Live Streaming जैसी चीजें भी काफी चर्चाओ में है ।

आजकल इंटरनेट का जमाना है, लोगों के पास स्मार्टफोन और अन्य स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मौजूद है । लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर ऑनलाइन वीडियो देखना काफी पसंद करते है ।

तो आइए जानते है इस Streaming टेक्नोलॉजी या Live Streaming का Hindi meaning क्या होता है ।

Streaming meaning in hindi

स्ट्रीमिंग का मतलब क्या है ? Streaming meaning in Hindi

Streaming एक टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से किसी वीडियो या ऑडियो को सीधे अपने डिवाइस में चला सकते है और इसके लिए किसी मल्टीमीडिया फाइल को डिवाइस में डाऊनलोड करने की जरूरत नही पड़ती है ।

स्ट्रीमिंग के जरिए यूजर स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस में वीडियो देख सकते है, ऑडियो सुन सकते है और इसके लिए किसी मीडिया फाइल के डाऊनलोड होने का इंतजार भी नही करना पड़ता है । स्ट्रीमिंग कंटेंट में वीडियो, टीवी शो, मूवी, पॉडकास्ट आदि शामिल होते है । आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन आदि डिवाइस पर स्ट्रीमिंग कर सकते है ।

पहले के समय ज्यादातर लोग इंटरनेट सामान्य वेबसाइट का उपयोग करते थे, जिसमे मल्टीमीडिया के रूप में केवल फोटो हुआ करती थी । लेकिन आज के समय बहुत से लोगों के पास तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी है, साथ ही इंटरनेट पर भी बहुत से कंटेंट जैसे वीडियो, ऑडियो, गेम आदि उपलब्ध है और इन्हें स्ट्रीमिंग के जरिए डिवाइस पर कर तुरंत देखा जा सकता है । इसके अलावा स्ट्रीमिंग से वीडियो कॉल भी कर सकते है ।

स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी में वीडियो या ऑडियो फाइल डिवाइस में लगातार चलती रहती है । स्ट्रीमिंग के द्वारा यह वीडियो या ऑडियो किसी डिवाइस पर इंटरनेट के जरिए आती है और इसे Real Time में Play किया जा सकता है । इसके अलावा स्ट्रीमिंग में मीडिया फाइल प्ले करने के साथ डिलीट होते जाती है ।

स्ट्रीमिंग का उपयोग करने के लिए एक तेज स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होती है । इसके अलावा आप जिस App या प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीमिंग देखना चाहते है वह आपके डिवाइस में होना चाहिए ।

लाइव स्ट्रीम का मतलब क्या होता है ? Live Streaming meaning in Hindi

लाइव स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी के साथ वास्तविक समय मे वीडियो को सीधा प्रसारित किया जाता है । यह पहले से रिकॉर्ड वीडियो को स्ट्रीम करने से थोड़ा अलग है, इसमें वीडियो बिना एडिटिंग के सीधे लाइव होता है ।

आज के समय कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीमिंग करने या लाइव आने की सुविधा मिलती है ।

स्ट्रीमिंग सर्विस का मतलब Streaming Services meaning in Hindi

आजकल बहुत से OTT प्लेटफॉर्म या Apps उपलब्ध है जो अपने प्लेटफॉर्म पर On-Demand टीवी शो, मूवी, ओरिजनल शो, लाइव टीवी आदि स्ट्रीमिंग कंटेंट देते है, इन्हें ही स्ट्रीमिंग सर्विस कहा जाता है । यह स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी जैसे अलग अलग डिवाइस के लिए उपलब्ध होती है ।

Streaming सर्विस प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन पर अपनी सुविधा देते है । नेटफ्लिक्स, Amazon prime video जैसे प्लेटफॉर्म इसके उदाहरण है ।

Share

You may also like...